मनोज सोलंकी।  झाबुआ जिले की सबसे बड़ी ऐडवर्टाइजिंग एजेंसी झाबुआ न्यूज़ डिजिटल मीडिया कारोबार में एक बड़ा कदम बढ़ा रही है। एजेंसी ने यह कारोबारी पहल ऐसे समय में शुरू की है । झाबुआ न्यूज़ के सीईओ पीयूष त्रिवेदी  का कहना है, 'अब हम डिजिटल मीडिया पर ध्यान केंद्रित करेंगे ताकि ग्राहकों को समग्र सेवाएं मुहैया करा सकें।' उनका मानना है कि पांच साल में ऐडवर्टाइजिंग एजेंसी की कुल आमदनी में उसके डिजिटल मीडिया कारोबार की हिस्सेदारी करीब एक चौथाई होगी। प्रमुख उद्योग चैंबर एसोचैम के अध्ययन के मुताबिक, फेसबुक और ट्विटर जैसी सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट्स की बढ़ती लोकप्रियता को देखते हुए भारतीय कंपनियों ने चालू वित्त वर्ष में अपने मार्केटिंग बजट का 30-40 फीसदी हिस्सा डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर खर्च करने की योजना बनाई है। 
       स्टडी में कहा गया है कि यह रकम करीब 1,200 करोड़ रुपए होगी। झाबुआ न्यूज़ झाबुआ और अलीराजपुर जिले में पहले ही अपने डिजिटल मीडिया सल्यूशन का प्रमुख नियुक्त कर चुकी है। झाबुआ न्यूज़ इस इकाई के लिए पहले ही 25 लोगों को नौकरी पर रख चुकी है। अब उसने अपनी इस टीम में विस्तार करने की योजना बनाई है। पीयूष के मुताबिक डिजिटल कारोबार सालाना 50 फीसदी की रफ्तार से बढ़ रहा है लेकिन इसमें ज्यादा तेजी से बढ़ने की संभावनाएं हैं। उन्होंने कहा, 'हम डिजिटल मीडिया कारोबार में अग्रणी स्थिति हासिल करने पर ध्यान दे रहे हैं।' उन्होंने कहा कि कंपनी डिजिटल मीडिया क्षेत्र में अधिग्रहण पर भी विचार कर रही है। स्टडी में करीब 1,400 लोगों का सर्वे किया गया। इसमें कंपनियों के डायरेक्टर, सीईओ, सीएफओ और मैनेजिंग डायरेक्टर भी शामिल थे। स्टडी में कहा गया है कि ज्यादातर स्टार्ट-अप कंपनियों के साथ-साथ राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर की कंपनियां भारत में कारोबार का विस्तार करने के लिए सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर रही हैं।
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