पबजी गेम बना युवाओं के लिए घातक, पढ़ाई हो रही प्रभावित।


रिपोर्टर-मनोज कवि 9826476944

बदनावर। बदनावर नगर एवं क्षेत्र के कई गांवों में एक का एक पबजी गेम के युवा इतने दीवाने हो गए कि दिन-रात सारे काम छोड़ उसमें ध्यान देने लगे हैं। पढ़ाई खाना सब कुछ भूल कर दिनभर मोबाइल पर यह गेम खेला करते हैं। डॉक्टरों के मुताबिक इस गेम से मानसिक बीमारी पैदा होने का खतरा बना हुआ रहता है। समाजसेवियों ने इस गेम पर बैन लगाने की मांग की है। 

परीक्षा की तैयारी छोड़कर युवा लेवल पार करने में व्यस्त


नागरिकों का कहना है कि पबजी जैसे गेम युवाओं एवं बच्चों के लिए हानिकारक है। यह खेल एक लत की तरह है जो लोगों का समय बर्बाद करता है। इन खेलों से लोगों को कोई फायदा नहीं होता है। इसे लोग दिनभर मोबाइल में खेलते रहते हैं। इस गेम के खेलने से आंखों को काफी नुकसान होता है। साथ ही शरीर भी काफी आलसी हो जाता है। इस खेल की लत इतनी ज्यादा बढ़ गई है कि बच्चे स्कूल जाना छोड़कर रात दिन बस गेम खेला करते हैं। बदनावर के सामाजिक संगठनों ने कहा कि इस खेल का सबसे ज्यादा दुष्प्रभाव स्कूल के बच्चों और युवावस्था के लड़कों पर पड़ता है। जो हर दम अपने पढ़ाई को छोड़कर इन सोशल मीडिया और गेम सफरिंग पर ध्यानाकर्षण करते बैठे रहते हैं। यह गेम एक मिशन जैसा है।  जिसमें हर लेवर क्रॉस कर पॉइंट्स बटोरना रहता है और युवा अपना हर कार्य छोड़कर इसमें ही लेवल पार करने में अपना समय खराब करते रहते हैं। इससे उन्हें आंखों और आलस की समस्या उत्पन्न हो रही है। बच्चों की बोर्ड परीक्षा चल रही है इस बार चुनाव के चक्कर में स्कूल में पढ़ाई भी प्रभावित हुई है। ऐसे में बच्चों को रिजल्ट अच्छा बनाने के लिए डबल मेहनत की जरूरत है।  बावजूद इसके एक्जाम को भूलकर गेम की लत में लगे हुए हैं। इस गेम की लत इतनी ज्यादा हो गई है कि वे अपने माता पिता की बात भी नहीं सुनते हैं।

इस गेम को खेलने वाले लोग कई घण्टो तक एक ही धुन में सवार रहते है तथा मोबाइल से नजर नही हटाते


इस गेम को खेलने वाले लोग कई घण्टो तक एक ही धुन में सवार रहते है तथा मोबाइल से नजर नही हटाते। इस कारण आंख की रोशनी भी कमजोर हो रही है। इस गेम से चिड़चिड़ापन भी आता है। शहर एवं ग्रामीण अंचल में पबजी गेम काफी खेला जाना शुरू हो गया है। हर कोई युवा अपने सारे कामकाज छोड़कर पबजी गेम में व्यस्त नजर आ रहे हैं। बदनावर सेवा समिति के जितेंद्र शर्मा, मनोज कवि व साजिद खान आदि ने इस हानिकारक पबजी गेम पर तत्काल रोक लगाने की मांग की है। ज्ञात हो कि गत दिनों मध्य प्रदेश के विधानसभा भवन में भी इस गेम पर रोक लगाने की मांग उठ चुकी है।

Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours